-->
ल्योन, फ्रांस में सर्वश्रेष्ठ पर्यटक-आकर्षण

ल्योन, फ्रांस में सर्वश्रेष्ठ पर्यटक-आकर्षण

image  

पेरिस के बाद ल्यों फ्रांस का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर है। हालांकि शहर में अक्सर पर्यटकों का प्रवास नहीं होता है, बहुत सारे अद्भुत सांस्कृतिक खजाने आगंतुकों का इंतजार करते हैं जो अपनी संपूर्णता में जगह का पता लगाने के लिए अपना समय लेते हैं। इसका इतिहास प्राचीन रोमन काल का है, और समय के साथ, शहर ने यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में एक स्थान अर्जित किया है। पर्यटकों को मध्ययुगीन क्वार्टर, प्राचीन खंडहर, साथ ही यहां ठीक पुनर्जागरण घरों को देखने का मौका मिलता है। क्या आप ल्योन की यात्रा की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो यहां वह है जो आपको याद नहीं करना चाहिए।

Advertisement 






मुसी डी ब्यूक्स आर्ट्स



इस संग्रहालय में आपको इस शहर की अद्भुत सांस्कृतिक विरासत देखने को मिलेगी। मुसाई डेस ब्यूक्स आर्ट्स वास्तव में प्रसिद्ध लौवर के बाद देश का अगला सर्वश्रेष्ठ ललित कला संग्रहालय है। पर्यटक यहां कलाकृति का एक प्रभावशाली संग्रह देख सकते हैं, जिसमें मूर्तिकला, प्राचीन वस्तुएं और पेंटिंग शामिल हैं, ये सभी बिल्कुल अद्भुत और अद्वितीय हैं। यहां, आप आधुनिक कला के साथ-साथ इंप्रेशनिस्ट चित्रों का एक बड़ा संग्रह का आनंद लेंगे। संग्रह की गुणवत्ता बहुत अधिक है और बस असाधारण है। वेरोनीज़, डेलाक्रोइक्स, रूबेन्स, गेरिकुल, पॉर्सिन और रेम्ब्रांट की कई प्रसिद्ध रचनाएँ हैं। मुख्य आकर्षण में मध्ययुगीन वेअरपीस शामिल हैं। अद्भुत बारोक प्रतिमाओं की प्रशंसा करने के लिए अपना समय लें, और यदि आप थके हुए हैं और कुछ आराम की आवश्यकता है, तो आप साइट पर कैफे में पीने के लिए रुक सकते हैं। गर्मियों के दौरान, आगंतुकों को सुंदर और आकर्षक बगीचों में छत पर अल फ्रेस्को भोजन करने की संभावना है।



क्वार्टियर सेंट-जीन और क्वार्टर सेंट-जॉर्जेस



ओल्ड टाउन क्षेत्र में स्थित, यह स्थान आपको ल्यों के पुराने विश्व परिवेश की खोज करने की अनुमति देगा। बिना किसी संदेह के इत्मीनान से टहलने के लिए यह एक रमणीय स्थान है। कैथेड्रल का यह हिस्सा संकरी कोबलस्टोन गलियों के साथ-साथ विभिन्न शांत छोटे आंगनों से भरा है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप Rue du Bauf के साथ-साथ प्लेस नेव सेंट-जीन के आसपास अपनी खोज शुरू करें, जो बेहद पारंपरिक रेस्तरां से भरा एक बेहद प्यारा और सुरम्य वर्ग है जो अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट भोजन परोसता है। उसके बाद, आपको Rue des Trois Maries और Rue Saint-Jean की पैदल सड़कों पर घूमना चाहिए। आपको यहां बहुत सारी दुकानें और कैफे मिल जाएंगे। अपनी यात्रा तब तक जारी रखें, जब तक आप होटल डे गादेन तक नहीं पहुँच जाते हैं, एक विशाल हवेली कोई कम नहीं और दो असाधारण संग्रहालयों से अधिक नहीं है।

Advertisement







मुसी डे ला सभ्यता गैलो-रोमैन



यह शहर वास्तव में लुगदुनम की साइट पर स्थित है, जो एक प्राचीन शहर था जो गॉल की राजधानी के अतीत में था। यह अद्भुत पुरातात्विक संग्रहालय विभिन्न वस्तुओं जैसे मोज़ाइक, सिरेमिक, ग्रेवेस्टोन, मूर्तियों, सिक्कों, साथ ही साथ vases को प्रदर्शित करता है। ये सभी एंटीक ऑनसाइट ऑनसाइट हैं, और रोमन पुरातात्विक स्थलों से लेकर सेंट रोमेन एन गैल तक। इस अद्भुत संग्रह की मुख्य विशेषताएं एक आश्चर्यजनक स्मारकीय हरक्यूलिस मूर्तिकला, एक शानदार fmosaic मंजिल, और सुंदर सजावटी संगमरमर काम करता है। इसके अलावा, मुसी डी ला सभ्यता पुरातत्व स्थल गैलो-रोमिन तक फैली हुई है जो बहुत करीब है। साइट दो रोमन थिएटरों सहित पूरे देश में सबसे प्रभावशाली और प्राचीन खंडहर समेटे हुए है।



कोलीन डे ला क्रॉइक्स-रूसे



यह ऐतिहासिक पड़ोस अतीत में एक अत्यंत महत्वपूर्ण बुनाई केंद्र रहा है, और वास्तव में क्रोक्स-रूसे पहाड़ी की ढलानों पर बनाया गया है। सड़कों की उच्च ढाल कई आकर्षक सीढ़ियों के साथ-साथ घटता भी है। पड़ोस का सबसे अनूठा और सुंदर पहलू इसका व्यापक संग्रह है जिसे 'ट्रेबल्स' के रूप में जाना जाता है, जो निजी घरों के क्वार्टर के माध्यम से सार्वजनिक हॉलवे के रूप में काम करता है। इन गलियों का इस्तेमाल रेशम के मजदूर अपने कपड़े ढोने के लिए करते थे। वास्तव में ऐसे मार्ग हैं जो 9 प्लेस कोलबर्ट से शुरू होते हैं और 14 बिस मोंटी सेंट सेबेस्टियन पर समाप्त होते हैं। अच्छी खबर यह है कि वे इस समय जनता के लिए खोले जाते हैं, लेकिन आगंतुकों को समझना चाहिए कि निवासियों को सम्मानित करने के लिए उन्हें बेहद शांत रहने की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में, आपके पास एक और अद्भुत पर्यटक आकर्षण है, और वह है मैसन डेस कैनट्स, जो रेशम बनाने की कला को समर्पित एक बहुत छोटा संग्रहालय है। अपनी यात्रा के दौरान, आपके पास जैक्वार्ड करघा के आविष्कार की खोज करने का अवसर होगा, और इसके अलावा, आप पारंपरिक करघे पर हाथ से बुनाई प्रदर्शन देख पाएंगे।

Ads 





पेटू रेस्तरां और पाक बुटीक



यह एक और महत्वपूर्ण पहलू है कि आपको ल्योन में आने पर ध्यान देना चाहिए। शहर अद्भुत रेस्तरां और पाक बुटीक से भरा हुआ है, जहाँ आप पारंपरिक भोजन के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय भी पा सकते हैं। सुंदर ल्यों का दौरा करते समय, प्रसिद्ध और बिल्कुल आकर्षक क्षेत्रीय भोजन का आनंद लें। हार्दिक स्थानीय व्यंजनों में विभिन्न सलाद के साथ-साथ मांस व्यंजन भी शामिल हैं। सबसे प्रामाणिक जगहें जो हम आपको ले ग्रांड कैफ़े लियोनिस, बुचैन लियोनिस, पॉल बोकेस रेस्तरां और ब्रासरी ले सूद हैं। स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें

0 Response to "ल्योन, फ्रांस में सर्वश्रेष्ठ पर्यटक-आकर्षण"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article