-->
Lockdown में घर पर हेल्थ को ठीक कैसे रखे जाने पूरी बात

Lockdown में घर पर हेल्थ को ठीक कैसे रखे जाने पूरी बात

IMAGE
Advertisement



कोविद -19 महामारी के मद्देनजर, लोग आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं जैसे कि मास्क का उपयोग, सामाजिक गड़बड़ी, न्यूनतम व्यक्तिगत बातचीत आदि, इन उपायों का पालन करने के बावजूद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किसी के पास अच्छी प्रतिरक्षा होनी चाहिए। नए कोरोना वायरस के संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ें।

प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है। इसके बिना हमारा शरीर बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी, और अधिक द्वारा हमला करने के लिए खुला होगा। यह हमें स्वस्थ रखता है क्योंकि हम बड़ी संख्या में रोगजनकों के पास आते हैं।

यह पूरे शरीर में फैलता है और इसमें कई प्रकार की कोशिकाएं, अंग, प्रोटीन और ऊतक शामिल होते हैं। इसमें हमारे ऊतक को विदेशी ऊतक से अलग करने की विशेष क्षमता है। मृत और दोषपूर्ण कोशिकाओं को भी मान्यता प्राप्त है और इसके द्वार हटा दिया जाता है।

यदि यह एक रोगज़नक़, एक जीवाणु, एक वायरस या एक परजीवी का सामना करना  है, तो यह एक तथाकथित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मापता है। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हमारे शरीर में विदेशी आक्रमणकारियों के खिलाफ बचाव के उद्देश्य से एक प्रतिक्रिया है। एक विष या अन्य विदेशी पदार्थ जो शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है जो एंटीबॉडी का उत्पादन करता है उसे एंटीजन कहा जाता है।

एक हमलावर रोगज़नक़, विष या एलर्जीन की प्रतिक्रिया को ग्रहण करने की अपनी क्षमता के लिए केंद्रीय, स्वयं को गैर-स्वयं से अलग करने की क्षमता है। मेजबान रोगजनक रोगाणुओं का पता लगाने और खत्म करने के लिए जन्मजात और अनुकूली तंत्र दोनों का उपयोग करता है।

जन्मजात प्रतिरक्षा रक्षा वह प्रणाली है जिसके साथ हम पैदा हुए हैं। इनलेट प्रतिरक्षा में बाधाएं शामिल हैं जो हानिकारक सामग्रियों को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकती हैं। ये अवरोध प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में रक्षा की पहली पंक्ति बनाते हैं।

यदि रोगजनकों ने जन्मजात प्रतिक्रिया को सफलतापूर्वक मिटा दिया है, तो हमारे पास सुरक्षा की एक दूसरी परत है, अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली, जो सहज प्रतिक्रिया द्वारा सक्रिय होती है। यह रोगज़नक़ की अपनी पहचान को बेहतर बनाने के लिए एक संक्रमण के दौरान अपनी प्रतिक्रिया को स्वीकार करता है। रोगज़नक़ को प्रतिरक्षा स्मृति के रूप में समाप्त करने के बाद यह प्रतिक्रिया बरकरार रहती है, जो अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली को इस रोगज़नक़ से सामना करने पर हर बार तेज और मजबूत हमलों को माउंट करने की अनुमति देता है।

IMAGE

इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स -

Advertisement



निम्नलिखित महत्वपूर्ण सुझाव हैं जो हमें अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करेंगे:

पर्याप्त नींद लो -


नींद और प्रतिरक्षा बारीकी से जुड़े हुए हैं। नींद के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली साइटोकिन्स नामक प्रोटीन जारी करती है। जब हमें कोई संक्रमण या सूजन होती है, या जब हम तनाव में होते हैं, तो कुछ साइटोकिन्स को बढ़ाने की आवश्यकता होती है। नींद की कमी इन सुरक्षात्मक साइटोकिन्स के उत्पादन को कम कर सकती है। इसके अलावा, संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी और कोशिकाएं पीरियड्स के दौरान कम हो जाती हैं जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है।

आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि वयस्कों को प्रत्येक रात 7 या अधिक घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए, जबकि किशोर को 8-10 घंटे और छोटे बच्चों और 14 घंटे तक के शिशुओं की आवश्यकता होती है।

अधिक पूरे खाद्य पदार्थ खाएं -


फल, सब्जियां, नट, बीज, और फलियां जैसे पूरे संयंत्र खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपको प्रतिरक्षा को बढ़ाकर हानिकारक रोगजनकों के खिलाफ ऊपरी हाथ दे सकते हैं। पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के सभी अलग-अलग रंगों को खाने से, हम एक मजबूत और विविध पोषण प्रोफ़ाइल प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। वास्तव में, पूरे खाद्य पदार्थ, पौधे-आधारित आहार में मांस और डेयरी से युक्त आहार की तुलना में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा 64 गुना अधिक होती है।

Advertisement

स्वस्थ तेल खाएं -


स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, कैनोला तेल और ओमेगा -3 s अत्यधिक विरोधी भड़काऊ हैं। चूंकि पुरानी सूजन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकती है, इसलिए ये वसा स्वाभाविक रूप से बीमारियों का मुकाबला कर सकते हैं। तनाव या चोट के लिए एक निम्न-स्तर की सूजन एक सामान्य प्रतिक्रिया है।

तनाव कम करना -


तनाव इसे दबाता है, जिससे सर्दी और अन्य बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। तनाव को परिभाषित करना मुश्किल है। अधिकांश वैज्ञानिक तनाव और प्रतिरक्षा समारोह के संबंध का अध्ययन करते हैं, हालांकि, अचानक, अल्पकालिक तनाव का अध्ययन नहीं करते हैं; बल्कि, वे अधिक लगातार और लगातार तनावों का अध्ययन करने की कोशिश करते हैं जिन्हें क्रोनिक तनाव कहा जाता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें -


नियमित व्यायाम स्वस्थ रहने के स्तंभों में से एक है। एक स्वस्थ आहार की तरह, व्यायाम एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान कर सकता है। यह अच्छे परिसंचरण को बढ़ावा देकर योगदान कर सकता है, जो इसकी कोशिकाओं और पदार्थों को शरीर के माध्यम से स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने और अपने काम को कुशलता से करने की अनुमति देता है।

धूम्रपान बंद करो -


धूम्रपान इसे दबा सकता है क्योंकि निकोटीन न्युट्रोफिलिक फैगोसाइटिक गतिविधि को कम कर सकता है। यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) की रिहाई को भी बाधित कर सकता है और इस प्रकार रोगजनकों को मारने के लिए न्यूट्रोफिल की क्षमता को बाधित करता है। फेफड़ों के भीतर, धूम्रपान भड़काऊ एजेंटों की एक रिहाई को ट्रिगर करता है जो लगातार क्रोनिक भड़काऊ सिंड्रोम का कारण बनता है।
Advertisement

प्रतिदिन ध्यान करें -


यह पाया गया है कि ध्यान से हमें जो लाभ होते हैं, वे कड़ाई से मनोवैज्ञानिक नहीं हैं; हमारे शरीर कैसे कार्य करते हैं, इसमें एक स्पष्ट और मात्रात्मक परिवर्तन है। ध्यान पुनर्योजी गतिविधियों में से एक है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली है

0 Response to "Lockdown में घर पर हेल्थ को ठीक कैसे रखे जाने पूरी बात "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article